कुमार मंगलम बिड़ला का तगड़ा प्लान,ल्युमिनियम कंपनी IPO के जरिये जुटा सकती है 120 करोड़ डॉलर

नई दिल्ली – आदित्य बिड़ला ग्रुप की अमेरिकी कंपनी Novelis को लिस्ट करने की तैयारी है. अब इस लिस्टिंग प्रोसेस को लेकर एक नया अपडेट सामने आया. बिजनेस न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि कंपनी 1.2 अरब डॉलर का IPO लाने की तैयारी में है. Novelis अपने अमेरिकी एल्युमीनियम प्रोडक्ट यूनिट को लिस्ट करने की तैयारी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि संभावित तौर पर यह इस साल की सबसे बड़ी लिस्टिंग हो सकती है.

हिंडाल्को की इस सब्सिडियरी कंपनी ने अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि उसका IPO कब आ रहा है, इश्यू साइज क्या होगी, लिस्टिंग का प्लान अभी है या नहीं। इन सबके बारे में नोवेलिस की तरफ से कोई अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।हालांकि, ET की रिपोर्ट में कहा गया है कि नोवेलिस ने फरवरी में कहा था कि उसने अमेरिका के सिक्योरिटी ऐंड एक्सचेंज कमीशन के पास लिस्टिंग के लिए गोपनीय रूप से फाइलिंग की थी.

भारतीय समूह सितंबर तक न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में नोवेलिस को सूचीबद्ध करने का प्रयास कर सकता है, जो अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग की अनुमति के अधीन है. नोवेलिस ने फरवरी में बताया था कि उसने लिस्टिंग के लिए एसईसी को एक गोपनीय आवेदन जमा किया है.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एल्यूमीनियम सामान के निर्माता अभी भी आईपीओ के साथ आगे नहीं बढ़ने का विकल्प चुन सकते हैं.बता दें कि 2007 में, हिंडाल्को ने नोवेलिस का अरबों डॉलर का अधिग्रहण किया. पिछले वित्तीय वर्ष में, अमेरिकी डिवीजन ने भारतीय फर्म द्वारा उत्पन्न राजस्व का लगभग 60 फीसदी हिस्सा लिया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रस्तावित बिक्री के तहत, हिंडाल्को इकाई शेयरों की पेशकश करेगी, और नोवेलिस को कोई भी आय नहीं मिलेगी. रिपोर्ट के मुताबिक नोवेलिस आईपीओ पर काम करने वाले बैंकों में बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प और सिटीग्रुप इंक शामिल हैं.

फिलहाल फंड जुटाने की इस योजना की डिटेल्स पर काम चल रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सभी प्रक्रिया शुरुआती चरण में है और कंपनी IPO का फैसला वापस भी ले सकती है. Novelis की लिस्टिंग प्रक्रिया पर Bank of America Corp और Citigroup काम कर रहे हैं.बताते चलें कि साल 2007 में आदित्य बिड़ला की Hindalco Industries ने Novelis को खरीदा था. पिछले कारोबारी साल के दौरान Hindalco Industries में इस अमेरिकी कंपनी से आय का हिस्सा करीब 60% है.

The post कुमार मंगलम बिड़ला का तगड़ा प्लान,ल्युमिनियम कंपनी IPO के जरिये जुटा सकती है 120 करोड़ डॉलर appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment