किस देश में कितना लगता है Inheritance Tax

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव 2024 में इनहेरिटेंस टैक्स का मुद्दा काफी गर्माया है. कांग्रेस ओवरसीज के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने इसका समर्थन एक इंटरव्यू में किया. इसके बाद पीएम मोदी समेत भाजपा के दिग्गज नेता कांग्रेस को इस पर घेर रहे हैं.भारत में विरासत पर लगने वाले इनहेरिटेंस टैक्स को राजीव गांधी की सरकार ने साल 1985 में हटा दिया था. इससे पहले भारत में 85 फीसदी तक इनहेरिटेंस टैक्स लगता था.

विरासत टैक्स होता क्या है और यह भारत के टैक्स सिस्टम से कितना अलग है. सोशल मीडिया पर इसको लेकर आम यूजर्स में क्यों कंफ्यूजन फैला हुआ है. आज के इस एक्सप्लेनर में आपके इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं. साथ में 20 देशों में लगने वाले टैक्स पर भी एक नजर डालेंगे ताकि यह समझ आ सके कि दुनिया में टैक्स के तौर पर कौन देश कितना पर्सेंट वसूलता है.

दुनिया के बाकी देशों की बात करें तो जापान में 55 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 55 फीसदी, फ्रांस में 45 फीसदी तक इनहेरिटेंस टैक्स लगता है.taxfoundation.org के मुताबिक ब्रिटेन और अमेरिका में 40 फीसदी, स्पेन में 34 फीसदी तक इनहेरिटेंस टैक्स लगता है.इसके अलावा जर्मनी में इसकी दर 30 फीसदी, डेनमार्क में 15 फीसदी है.विरासत में मिलने वाली संपत्ति पर इनहेरिटेंस टैक्स लगता है. संपत्ति पाने वाले व्यक्ति को ये टैक्स देना होता है. 2023 तक अमेरिका के सिर्फ छह राज्यों में इनहेरिटेंस टैक्स है.

The post किस देश में कितना लगता है Inheritance Tax appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment