किसानों के लिए गुड न्यूज,पीएम किसान सम्मान की 17वीं किस्त जल्द होगी जमा

नई दिल्ली – किसानों को आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गई है. पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. हर चार महीने के बाद, सभी नामांकित किसानों को उनके बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये दिए जाते हैं. इससे पहले सरकार ने 28 फरवरी, 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी. मई 2024 के आखिरी हफ्ते में 17वीं किस्त जारी होने की पूरी उम्मीद है.

16वीं किस्त

दरअसल, 28 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त जारी की गई जिसमें लगभग 9 करोड़ पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त दी गई.डीबीटी के माध्यम से ये पैसे सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किए गए।जैसा कि 16वीं किस्त फरवरी में जारी हुई थी और हर किस्त चार महीने के अंतराल पर आती है. ऐसे में फरवरी से अगले चार महीने का समय जून में हो रहा है। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर किस्त कब जारी होगी, इसकी कोई जानकारी नहीं आई है.

ऐसे करें ई-केवाईसी

सबसे पहले किसान को ई-केवाईसी अपडेट करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा पर जाना होगा. इसके बाद वहां ई-केवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा. इसके बाद आप पोर्टल पर ओटीपी वाले बॉक्स में मोबाइल पर आई ओटीपी डाल दें. इस तरह आप की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

पीएम किसान 17वीं किस्त की तारीख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की है. भारत के सभी किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए इस नई योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत, किसानों की आर्थिक मदद के लिए कुल 21000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. भारत में 9 करोड़ से अधिक किसानों को पहले ही पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त मिल चुकी है. अब पीएम किसान योजना की 17 किस्तें जल्द ही जमा की जाएंगी.

The post किसानों के लिए गुड न्यूज,पीएम किसान सम्मान की 17वीं किस्त जल्द होगी जमा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment