कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष एम आरिफ नसीम खान ने क्यों वापस लिया अपना इस्तीफा

नई दिल्ली – महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एम आरिफ नसीम खान ने सोमवार को कहा कि उन्‍होंने राज्य पार्टी अभियान पैनल से अपना इस्तीफा वापस ले लिया है। वह लोकसभा चुनाव में सभी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। एक प्रमुख मुस्लिम नेता और पूर्व मंत्री खान ने एआईसीसी महासचिव रमेश चेन्निथला, राज्य के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंढे और अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में यह आधिकारिक घोषणा की।

एम आरिफ नसीम खान ने क्या कहा?

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में 4 मई को दावा किया था कि एम आरिफ नसीम खान का नाम 20 मई को लोकसभा इलेक्शन के पांचवें फेज के लिए स्टार प्रचारक के रूप में शामिल किया गया है और सूबे में सभी इंडिया गठबंधन के कैंडिडेट्स के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।वहीं, खान ने ऐलान करते हुए कहा, ”मैं किसी पोस्ट के लिए लालायित नहीं हूं।मैंने केवल मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को उजागर करना चाहा था।पार्टी के सीनियर्स लीडर ने मेरे साथ मामलों पर चर्चा की है और मैं कांग्रेस अभियान समिति से अपना इस्तीफा वापस लेता हूं.”

मैंने केवल मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को उजागर करना चाहा

”मैं किसी पोस्ट के लिए लालायित नहीं हूं। मैंने केवल मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को उजागर करना चाहा था। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने मेरे साथ मामलों पर चर्चा की है और मैं कांग्रेस अभियान समिति से अपना इस्तीफा वापस लेता हूं।” 10 दिन पहले (26 अप्रैल) खान के अचानक से आए इस्तीफे ने कांग्रेस और एमवीए सहयोगियों को परेशान कर दिया था। उन्होंने सार्वजनिक रूप से सवाल उठाया था कि विपक्षी गठबंधन ने पहली बार राज्य के 48 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से किसी भी सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार क्यों नहीं उतारा। उन्होंने कहा था कि अल्पसंख्यक समुदाय परेशान है और पूछ रहा है कि “क्या कांग्रेस केवल मुस्लिम वोट चाहती है, लेकिन मुस्लिम नेता नहीं”, जिससे विपक्षी उम्मीदवारों के लिए अल्पसंख्यक वोटों के नुकसान की आशंका पैदा हो गई।

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि 26 अप्रैल को एम आरिफ नसीम खान ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जिससे कांग्रेस और इंडिया सहयोगी परेशान हो गए थे. उन्होंने सार्वजनिक रूप से सवाल उठाया था कि विपक्षी गठबंधन ने पहली बार राज्य के 48 लोकसभा सीटों में से किसी भी सीट पर मुस्लिम कैंडिडेट क्यों नहीं उतारा. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि अल्पसंख्यक समुदाय परेशान है और पूछ रहा है कि “क्या कांग्रेस सिर्फ मुस्लिम वोट चाहती है, लेकिन मुस्लिम नेता नहीं”, जिससे विपक्षी उम्मीदवारों के लिए अल्पसंख्यक वोटों के नुकसान की आशंका पैदा हो गई।

The post कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष एम आरिफ नसीम खान ने क्यों वापस लिया अपना इस्तीफा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment