ईपीएफओ करेगा आपके सपनों को पूरा,EPFO से घर बनाने के लिए भी मिलते हैं पैसे

नई दिल्ली – अगर आप भी EPFO के सदस्य हैं, तो आपको भी अपना घर बनाने या उसमें सुधार के लिए एडवांस मिल सकता है. हालांकि, इसके लिए निवेशकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. इस स्कीम की खास बात यह है कि खाते में कम बैलेंस होने पर भी इसका लाभ आपको मिल सकता है.

ये शर्त करनी होंगी पूरी

ईपीएफओ से घर बनाने या रिनोवेट कराने के लिए सिर्फ उन लोगों को पैसा दिया जाता है जिनके पास जमीन पहले से उपलब्ध हो.. साथ ही अप्लाइ करने वाला सदस्य पिछले पांच सालों से ईपीएफओ का खाता धारक हो और निरंतर कंट्रीब्यूट कर रहा हो. इसके बाद यदि आपने एडवांस कई बार निकाला है तो भी आपको घर बनाने के लिए पैसे की मदद हो जाएगी. भले ही आपके ईपीएफओ अकाउंट में सिर्फ 1000 रुपए ही जमा हो. याद रहे अकाउंट यदि निल है तो आप घर बनाने के लिए एडवांस के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसलिए खाते में मिनिमम 1000 रुपए होना जरूरी है…

कितना मिलता है पैसा

आपको बता दें कि यदि आप घर बनाने के लिए ईपीएफओ से मदद चाहते हैं तो कई तरह के वेरिफिकेशन से आपको गुजरना होगा. जैसे ईपीएफओ देखता है कि आपकी प्रतिमाह सैलरी कितनी है. साथ ही आप कितनी बार एडवांस निकाल चुके हैं. साथ ही खाते में कुल कितना पैसा जमा है. ईपीएफओ से आपसे वैलिड खर्च का ब्यौरा भी मांगता है. जिसके बाद कुल खर्च के 70 फीसदी तक पैसा ईपीएफओ आपको दे सकता है. आपके खाते के हिसाब से आपको कितने प्रतिशत पैसा मिलना है ये तय किया जाता है.

EPFO से एडवांस में कितना पैसा मिलता है

EPFO से एडवांस के लिए कई तरह के वेरिफिकेशन होंगे
आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी की जांच की जाएगी
कितनी बार एडवांस निकाल चुके हैं, यह भी देखा जाएगा
आपके EPFO खाते में कुल कितना पैसा है, इसकी भी जांच होगी
EPFO को अपने वैलिड खर्च का ब्यौरा भी देना होगा
EPFO आपको कुल खर्च का 70% तक पैसा दे सकता है.

The post ईपीएफओ करेगा आपके सपनों को पूरा,EPFO से घर बनाने के लिए भी मिलते हैं पैसे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment