इस जगह टीवी चलाकर सोते हैं लोग,कभी नहीं बंद करते लाइट

नई दिल्ली – दुनियाभर के सभी देशों के नागरिकों का कल्चर और लाइफस्टाइल अलग-अलग है. अपना देश भारत विविधताओं का देश है, जहां सभी राज्यों में लोगों का कल्चर अलग-अलग है. वहीं दूसरी तरफ कुछ देशों में आज भी लोग बहुत पुरानी परंपरा के मुताबिक जीवन यापन कर रहे हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां के लोगों के लाइफस्टाइल में डर बैठा हुआ है. जी हां वहां के लोग हमेशा डरे रहते हैं. जानिए इसके पीछे की वजह क्या है.

रात में भी टीवी चलाकर सोते हैं लोग

दक्षिण कोरिया में मौजूद छोटे द्वीप येऑन्गपेयॉन्ग (Yeongpyeong)के लोगों की ज़िंदगी में बिल्कुल सुख-शांति नहीं है. उन्हें लगातार अलर्ट रहना पड़ता है. ये द्वीप दक्षिण कोरिया के दुश्मन देश उत्तर कोरिया से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर है. चूंकि इसी साल जनवरी में उत्तर कोरिया की ओर से यहां पर फायरिंग की गई थी, ऐसे में लोग लगातार चैतन्य रहते हैं. उन्होंने आर्टिलरी अटैक से बचने के लिए बॉम्ब शेल्टर्स में पनाह ली थी. जुंग युन जिन नाम की महिला नागरिक ने बताया कि बिना टीवी और लाइट जलाए हम सोते नहीं है. चूंकि मेरा परिवार यहां नहीं है, ऐसे में डर लगता है कि कब क्या हो जाए?

2010 में गई थी दो की जान

साल 2010 में हमले की वजह से दो लोगों की मौत भी हो गई थी, ऐसे में यहां कई बॉम्ब शेल्टर्स बनाए गए हैं. यहां पर बने बंकर्स में हफ्ते भर के लिए खाना, मेडिकल सुविधाएं और गैस मास्क के साथ बेडिंग शॉवर्स और बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं. यहां रहने वालों को डर लगता है कि जिस दिन नॉर्थ कोरिया चाहेगा, उसके एक हमले में आइलैंड तबाह हो जाएगा.

The post इस जगह टीवी चलाकर सोते हैं लोग,कभी नहीं बंद करते लाइट appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment