‘इम्पैक्ट प्लेयर रूल में होने चाहिए ये 2 बदलाव’,सौरव गांगुली ने की ये मांग

नई दिल्लीः आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर खूब विवाद हुआ था। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर इस नियम का विरोध कर चुके थे। इसको लेकर बीसीसीआई ने कहा था कि वह मीटिंग करेंगे और विचार करेंगे कि इस नियम को लागू रखना चाहिए या फिर नहीं। हालांकि बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि जो भी बदलाव होगा, वह अगले सीजन किया जाएगा। ऐसे में आईपीएल 2025 में हमें या तो इम्पैक्ट प्लेयर का नियम देखने ही नहीं मिलेगा, या फिर इसमें बदलाव देखने को मिलेगा। इस कड़ी में पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर 2 अहम सुझाव दिए हैं।

पूर्व दिग्गज ने पहला सुझाव क्या दिया

VIDEO | Former Indian Cricket Team Captain Sourav Ganguly has given his verdict on the ‘Impact Player’ rule in the Indian Premier League. He has hailed the rule saying that the ‘Impact Player’ should be decided at the time of the toss. It is important to note that score of 250… pic.twitter.com/NER6zsn5Cv

— Press Trust of India (@PTI_News) June 2, 2024

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने कहा कि मुझे इम्पैक्ट प्लेयर नियम पसंद है, यह जारी रहना चाहिए, लेकिन इसमें 2 बदलाव की जरूरत है। गांगुली ने यह बयान ब्लू ओशन कॉरपोरेशन द्वारा आयोजित सम्मेलन के अवसर पर मीडिया को दिया है। उन्होंने कहा कि आईपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है। इसमें इम्पैक्ट प्लेयर का नियम जारी रखा जा सकता है, लेकिन इसमें 2 बदलाव कर देना चाहिए। पहला तो ये कि कौन सी टीम इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर किस खिलाड़ी को किस खिलाड़ी की जगह बुलाएंगे, यह पहले तय हो जाना चाहिए। क्योंकि कोई भी टीम सामने वाली टीम के हिसाब से अपनी प्लानिंग करती है। ऐसे में अगर कोई ऐसा खिलाड़ी खेलने आ जाए, जिसकी प्लानिंग ही नहीं हो, तो इससे दिक्कत होती है। इस कारण से टॉस के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर का ऐलान होना चाहिए।

पूर्व दिग्गज ने दूसरा ये सुझाव दिया

सौरव गांगुली ने दूसरा सुझाव देते हुए कहा कि आईपीएल में बाउंड्री बड़ी कर देनी चाहिए। यह तो साफ जाहिर है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम के आ जाने के बाद आईपीएल में 200 का लक्ष्य छोटा लक्ष्य माना जाने लगा है। 250 का लक्ष्य भी सुरक्षित नहीं रह गया है। अगर हमें इतने बड़े स्कोर बनने से रोकना है, इसके लिए बाउंड्री बड़ी करने की जरूरत है। इससे पहले भी कई क्रिकेटर यह सुझाव दे चुके हैं, अब सौरव गांगुली ने भी बीसीसीआई को यही सुझाव दिया है। अब देखने वाली बात होगी कि बीसीसीआई आईपीएल 2025 में सौरव गांगुली के इन 2 सुझाव को मानता है या फिर इम्पैक्ट प्लेयर नियम को ही बंद कर देता है।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल का विकल्प क्या है?

इसके अलावा सौरव गांगुली का मानना है कि आईपीएल में मैदान की बाउंड्री और बढ़ा देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मुझे इम्पैक्ट खिलाड़ी नियम पसंद है, आईपीएल में सिर्फ मैं एक चीज चाहता हूं कि इसके लिए मैदान थोड़े बड़े कर देने चाहिए, सीमारेखा को थोड़ा बढ़ा देना चाहिए. वह कहते हैं कि इम्पैक्ट खिलाड़ी नियम के साथ आप सिर्फ एक चीज कर सकते हो कि इसका फैसला टॉस से पहले हो जाए. टॉस से पहले खुलासा करने के लिए आपको कौशल और रणनीति की दरकार होगी. लेकिन मैं इम्पैक्ट खिलाड़ी नियम के पक्ष में हूं.

प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई करने से चूकी दिल्ली कैपिटल्स

बताते चलें कि आईपीएल 2024 का खिताब कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नाम किया. श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया. इस तरह कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार टाइटल जीता. वहीं, ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई करने में नाकाम रही. दिल्ली कैपिटल्स 14 प्वॉइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर रही.

पृथ्वी शॉ को लेकर की ये बात

पृथ्वी शॉ का इस आईपीएल सत्र में प्रदर्शन इतना शानदार नहीं रहा लेकिन गांगुली का कहना है कि वह अब भी युवा है और छोटे प्रारूप के दाव पेच सीख रहा है. बकौल सौरव गांगुली, ‘वह (शॉ) काफी युवा है. वह अभी 23 साल का ही है. वह अब भी सीख रहा है कि टी20 क्रिकेट कैसे खेला जाए. वह शानदार प्रतिभा का धनी है और बेहतर ही होगा. कभी कभार हम हर किसी से पहले ही काफी कुछ उम्मीद लगाने लगते हैं और पृथ्वी के कौशल को देखते हुए मुझे पूरा भरोसा है कि वह अच्छा करेगा.’

ऋषभ पंत को लेकर की ये बात

गांगुली ने कहा कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 2022 में कार दुर्घटना से पहले की तरह खेलना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘वह आईपीएल में हमारे लिए (दिल्ली कैपिटल्स) शानदार रहा इसलिए उसने जिस तरह से वापसी की, उसे देखकर खुश हूं. मैंने हमेशा ही कहा है कि वह विशेष खिलाड़ी है.’ पंत रोड एक्सीडेंट के बाद पहली बार टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. उन्होंने लगभग 15 महीने बाद आईपीएल में वापसी की.

The post ‘इम्पैक्ट प्लेयर रूल में होने चाहिए ये 2 बदलाव’,सौरव गांगुली ने की ये मांग appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment