इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर खिलाड़ियों ने उठाए सवाल, बताया इससे क्या हो रहा है नुकसान

नई दिल्लीः आईपीएल 2024 में बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच मैच हुआ. इस मैच में दिल्ली के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों में शानदार प्रदर्शन किया. हालांकि, दिल्ली को जिताने के बाद अक्षर पटेल ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर सवाल खड़े कर दिए. अक्षर का मानना है कि इम्पैक्ट खिलाड़ी के नियम से ऑलराउंडर खिलाड़ी की भूमिका खतरे में है.गुजरात टाइटंस के खिलाफ तीन नंबर पर बैटिंग करने आए अक्षर पटेल ने 43 गेंद में 66 रन बनाये और कप्तान ऋषभ पंत के साथ दिल्ली कैपिटल्स को संकट से निकालकर चार विकेट पर 224 रन तक पहुंचाया. दिल्ली के तीन विकेट एक समय 44 रन पर गिर गए थे. ऐसे में अक्षर ने पहले समझबूझ से बैटिंग की और फिर गियर बदलकर रनों की रफ्तार बढ़ा दी. बाद में उन्होंने गेंदबाजी में एक विकेट भी लिया. दिल्ली ने यह मैच चार रन से जीता.

अक्षर पटेल ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर कही ये बात

मैच के बाद अक्षर पटेल ने कहा, एक हरफनमौला खिलाड़ी होने के नाते मेरा मानना है कि इम्पैक्ट खिलाड़ी के नियम से हरफनमौलाओं की भूमिका खतरे में है. हर टीम इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर विशुद्ध बल्लेबाज या गेंदबाज चाहती है. हरफनमौलाओं का इस्तेमाल नहीं हो रहा है. इम्पैक्ट खिलाड़ी के नियम से हर टीम यह सोचकर उतरती है कि उसके पास छह बल्लेबाज या गेंदबाज हैं. इससे कई बार कन्फ्यूजन भी हो जाता है.

सिराज ने साफतौर पर इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बंद करने की मांग की

सिराज ने साफतौर पर इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बंद करने की मांग की थी. वहीं रोहित शर्मा भी इसके खिलाफ आवाज़ उठा चुके हैं. अब इसकी लखनऊ सुपर जायंट्स के सलाहकार व पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम वोग्स ने भी आलोचना की है. वोग्स का भी मानना है कि इस नियम से ऑलराउंडर खिलाड़ियों को नुकसान हो रहा है.

कप्तान रोहित शर्मा

‘इम्पैक्ट’ खिलाड़ी नियम पिछले सीजन आईपीएल में शामिल किया गया था और इस सत्र में इसे लेकर काफी बहस चल रही है, जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित काफी खिलाड़ी इसे ऑलराउंडरों के लिए नुकसानदायक करार कर रहे हैं. लखनऊ सुपर जायंट्स के एडम वोग्स भी इस बात से सहमत हैं और उन्होंने कहा कि यह नियम क्रिकेट को रोमांचक तो बना रहा है, लेकिन इससे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को नुकसान पहुंच रहा है.

ऑलराउंडर की भूमिका और उनका प्रभाव

इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने मंगलवार रात चेन्नई सुपर किंग्स पर मिली छह विकेट की जीत के बाद कहा, “टूर्नामेंट में काफी बड़े स्कोर बन रहे हैं और टीम के लिए मजबूत बल्लेबाज सातवें या आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर रहे हैं. निश्चित रूप से इससे क्रिकेट के रोमांच का स्तर बढ़ गया है, लेकिन इससे मैच में ऑलराउंडर की भूमिका और उनका प्रभाव थोड़ा कम हो जाता है. ऑलराउंडर हमेशा टीम को संतुलन प्रदान करते हैं और शायद वे ‘इम्पैक्ट सब’ के साथ इतने महत्वपूर्ण नहीं रह गये हैं.”

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर कई क्रिकेटर और पूर्व क्रिकेटर ने उठाए सवाल

ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में ‘पावर सर्ज’ के नियम से तुलना के बारे में पूछने पर वोग्स ने कहा कि इससे मुकाबला दिलचस्प हो जाता है और उन्हें यह नियम पसंद आता है. आईपीएल में जहां पारी के शुरू में छह ओवर का पावरप्ले होता है तो वहीं बीबीएल में चार ओवर का पावरप्ले होता है. उन्होंने कहा, मुझे हमारे यहां ‘पावर सर्ज’ का नियम पसंद आता है. इससे मैच थोड़ा दिलचस्प हो जाता है. लक्ष्य का पीछा करते हुए आपको कभी भी ऐसा नहीं लगता कि आप मैच से बाहर हो, लेकिन हमने इस दौरान काफी विकेट गिरते हुए भी देखे हैं.बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर कई क्रिकेटर और पूर्व क्रिकेटर सवाल खड़े कर चुके हैं. आरसीबी के महिपाल लोमरोर और मोहम्मद सिराज ने भी खुलकर इस नियम की आलोचना की थी. वहीं मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम की आलोचना कर चुके हैं.

फिंच ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर रोहित शर्मा का साथ दिया

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ दिनों पहले कहा था कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा देना चाहिए। इससे शिवम दुबे और अभिषेक शर्मा जैसे ऑलराउंडर्स को गेंदबाजी का मौका नहीं मिल पाता है। फिंच ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं है। इससे कप्तानों को स्ट्रैटजी बनाने में प्रॉब्लम होती है।

बद्रीनाथ मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल से अनकैप्ड प्लेयर्स को फायदा हुआ

दूसरी ओर बद्रीनाथ का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल से अनकैप्ड प्लेयर्स को फायदा हुआ। आकाश मधवाल, शशांक, रमनदीप सिंह और आशुतोष जैसे प्लेयर्स इसी रूल के कारण 12वां प्लेयर बनकर IPL खेल पा रहे हैं।
आशुतोष शर्मा (बाएं) पंजाब के लिए इस सीजन 5 मैचों 189 की स्ट्राइक रेट से 159 रन बना चुके हैं।

किस यंग कैप्टन ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया?

बद्रीनाथ बोले- ‘शुभमन गिल ने अच्छा परफॉर्म किया। सच कहूं तो उन्हें अंडर प्रेशर परफॉर्म करना पड़ा, गुजरात इस सीजन हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी जैसे अहम खिलाड़ियों के बिना खेल रही है। शुभमन ने इस सिचुएशन में अपनी टीम को बांधे रखा।शुभमन जिस तरह एक IPL टीम को लीड कर रहे हैं, वो काबिल-ए-तारीफ है। टीम में विदेशी प्लेयर, कोच की स्ट्रैटजी और अनकैप्ड प्लेयर के साथ अपोजिशन का प्रेशर भी रहता है, लेकिन इन सब के बीच युवा शुभमन ने खुद को और अपनी टीम को संभाले रखा।सभी कप्तानों की बात करें तो संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। वह इतने युवा नहीं हैं, लेकिन फिलहाल टूर्नामेंट के बेस्ट कप्तान हैं। कोच कुमार संगकारा के साथ उन्होंने टीम की कमियों को दूर किया और अब उन्हें इसका फल भी मिल रहा है।मैं ऋतुराज गायकवाड को भी लेना चाहता हूं, लेकिन उनके पास धोनी का साथ है। इसलिए मैं उन्हें थोड़ा लकी मानता हूं, क्योंकि एमएस उनका काम थोड़ा आसान कर दे रहे हैं।’

Shubman Gill ने किया ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम का समर्थन

इससे पहले इसी सीजन में Rohit Sharma से लेकर Jasprit Bumrah और ऋतुराज गायकवाड़ तक ने इस नियम की आलोचना की, तो वहीं AB Deviliers ने इसे सही बताया है। वहीं अब इस नियम को सही बताने वालों की लिस्ट में डिविलियर्स के साथ Shubman Gill का नाम भी शामिल हो गया है। उन्होंने भी ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम का समर्थन किया है और कहा है कि इससे बल्लेबाजों को अंत तक चलते रहने का लाइसेंस मिल जाता है।आपको बता दें कि बुधवार को Delhi Capitals और Gujarat Titans के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मुकाबला खेला गया, जिसमें DC ने 4 रनों से गुजरात को मात दे दी। वहीं इस मैच के बाद GT के कप्तान शुभमन गिल ने ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम का समर्थन किया।गिल ने इस नियम के बारे में बात करते हुए कहा कि, “मुझे लगता है कि इंपेक्ट प्लेयर की कुछ भूमिका होती है (मैचों को उच्च स्कोरिंग बनाने में)।, भले ही आप अतिरिक्त विकेट खो देते हैं, बल्लेबाजों को आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त सहायता मिलती है और यह बल्लेबाजों को अंत तक चलते रहने का लाइसेंस देता है।”

The post इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर खिलाड़ियों ने उठाए सवाल, बताया इससे क्या हो रहा है नुकसान appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment