इन फूड आइटम्स में मिलेगा धूप से ज्यादा Vitamin D

नई दिल्ली – आपका ब्लड प्रेशर सामान्यतः पूरे दिन बढ़ता और घटता रहता है। किसी भी व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्रेशर का मापने के लिए दो तरीके इस्तेमाल किया जाते हैं। पहला नंबर, जिसे सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर कहा जाता है, यह हमारे दिल के धड़कने पर आपकी धमनियों में दबाव को मापता है। दूसरा नंबर, जिसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है। यह हमारे धमनियों में दबाव को मापता है, जब हमारी दिल धड़कनों के बीच आराम करता है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में 120 सिस्टोलिक और 80 डायस्टोलिक से अधिक बढ़ जाता है, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। बता दें कि सामान्य रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg. से कम होना चाहिए। शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कुछ विटामिन्स और मिनरल्स भी इसके जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए सुमित्रा हॉस्पिटल के फिजिशियन डॉक्टर अंकित गुप्ता से जानते हैें शरीर में किस विटामिन की कमी से हाई ब्लड प्रेशर होता है?

शरीर में मैग्नीशियम की कमी

शरीर में मैग्नीशियम की कमी है, तो आप चाहें, जितना भी सप्लीमेंट लें, आपका शरीर विटामिन डी को अवशोषित नहीं करेगा। दरअसल, मैग्नीशियम शरीर में विटामिन डी के मेटाबॉलिज्‍म के लिए जरूरी है। अपर्याप्त मैग्नीशियम लेवल विटामिन डी को कम कर सकता है। इसके लिए आपको अपने आहार या सप्‍लीमेंट के जरिए मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाना होगा। इससे विटामिन डी का अवशोषण और उपयोग दोनों बढ़ सकता है।

मशरूम

मशरूम सच में विटामिन डी के इकलौते पूरी तरह से प्लांट बेस्ड सोर्स में से एक हैं। विटामिन डी को बढ़ाने के लिए ज्यादा मशरूम खाने की राय दी जाती है। इन्हें सलाद में काटकर या साइड डिश के रूप में या सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खाया जा सकता है।

फोर्टिफाइड मिल्क

अपनी डाइट में सही पोर्शन का विटामिन डी लेना बेहद जरूरी है। दूध इसका एक अच्छा ऑप्शन है। लगभग सभी डेयरी दूध विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं, और अगर आप प्लांट बेस्ड मिल्क पसंद करते हैं, तो फोर्टिफाइड दूध लें, यह आपकी विटामिन डी की कमी पूरी करने में मदद करेगा।

The post इन फूड आइटम्स में मिलेगा धूप से ज्यादा Vitamin D appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment