आलिया भट्ट फिर से हुईं डीपफेक का शिकार, इस पंजाबी एक्ट्रेस से बदल दिया चेहरा

मुंबई – Alia Bhatt बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस में से एक हैं। इस समय फैशन इवेंट मेट गाला 2024 को लेकर वह लाइमलाइट में बनी हुई हैं। लेकिन एक और वजह है जिसकी वजह से अभिनेत्री का नाम लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। आलिया दोबारा से डीपफेक वीडियो (Alia Bhatt Deepfake Video) का शिकार हुई हैं और इस बार उनका चेहरा के फेमस एक्ट्रेस के साथ बदल दिया गया है।

दोबारा डीपफेक वीडियो का शिकार हुईं आलिया भट्ट

बीते साल आलिया भट्ट और साउथ सुपरस्टार रश्मिका मंदाना का नाम डीपफेक वीडियो को लेकर काफी सुर्खियों में रहा था। ऐसे में अब एक बार फिर से रणबीर कपूर की पत्नी का चर्चा में आ गई हैं। दरअसल कुछ दिन पहले unfixface इंस्टाग्राम हैंडल ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें आलिया भट्ट लाल साड़ी और बोल्ड अंदाज में दिख रही हैं।

इस वीडियो में आलिया के फेस को इस तरह से फिक्स किया गया है कि आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि ये असली वीडियो है या फिर डीपफेक। लेकिन जब आप नेटफ्लिक्स मूवी खुफिया एक्ट्रेस वामिका गब्बी के इस वीडियो वीडियो देखेंगे तो आपको ये साफ मालूम पड़ जाएगा कि शातिरों ने बड़ी ही सफाई से उनके चेहरे को आलिया के फेस के साथ बदल दिया है। आलम ये है कि अब आलिया का ये वीडियो इंटरनेट पर आग की तरह वायरल हो रहा है। आलिया के फैंस इस वीडियो को लेकर नाराजगी भी व्यक्त कर रहे हैं।

मेट गाला में छाईं आलिया

न्यूयॉर्क में जारी मेट गाला फैशन इवेंट में आलिया भट्ट ने अपने किलर लुक के साथ महफिल लूट ली है। मिंट ग्रीन कलर की शानदार साड़ी में आलिया ने मेट गाला कॉर्पेट पर फैशन का जलवा बिखेरा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

कुछ दिनों पहले वामिका गब्बी ने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपना एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह लाल रंग की साड़ी पहने हुए फोटोशूट करवाते हुए नजर आई थीं. दरअसल, वामिका ट्रेडिशनल अवतार में फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की नेटफ्लिक्स सीरीज ‘हीरामंडी’ की स्क्रीनिंग में पहुंची थीं, जिसमें आलिया भट्ट ने भी शिरकत की थी.

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि तकनीक का गलत इस्तेमाल कर वामिकी गब्बी के चेहरे को आलिया भट्ट के चेहरे से बदला गया है. कोई भी धोखा खा जाएगा कि वीडियो में दिख रहीं एक्ट्रेस आलिया भट्ट हैं जबकि असल में वह वामिका गब्बी हैं. आलिया भट्ट के डीपफेक वीडियो पर फैंस रिएक्शंस दे रहे हैं और अपनी आपत्ति जाहिर कर रहे हैं.

फैंस ने जाहिर की नाराजगी

वीडियो पर कॉमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, ‘क्या ये लीगल है? आप आलिया का चेहरा इस्तेमाल कर रहे हैं’. दूसरे ने कॉमेंट किया, ‘यह असल में वामिका गब्बी का वीडियो है. उन्होंने एआई का इस्तेमाल कर आलिया का चेहरा रिप्लेस कर दिया है.’ वैसे सभी समझ गए हैं कि यह आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो है. हालांकि, ये पहली बार नहीं है. इससे पहले भी आलिया भट्ट डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं.एक फैन ने लिखा कि क्या ये लीगल है? आप आलिया का चेहरे का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं दूसरे ने लिखा कि असल में ये वीडियो वामिका गब्बी का है. उन्होंने AI से आलिया का चेहरा रिप्लेस किया है. एक ने लिखा ये तो आलिया भट्ट की कॉपी लग रही. वहीं ज्यादातर लोगों ने समझ लिया कि ये डीपफेक का मामला है.

एक्शन अवतार में नजर आएंगी आलिया भट्ट

वर्क फ्रंट की बात करें तो आलिया भट्ट पिछली बार फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आई थीं, जिसमें उन्होंने रणवीर सिंह के साथ स्क्रीन शेयर किया था. सिल्वर स्क्रीन पर दोनों सितारों की केमिस्ट्री छा गई थी. करण जौहर के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. अब आलिया भट्ट फिल्म ‘जिगरा’ में नजर आएंगी. बताया जा रहा है कि इस फिल्म में आलिया भट्ट का पहली बार एक्शन अवतार देखने को मिलेगा.

काजोल का भी कपड़े बदलते हुए वीडियो वायरल हुआ

कुछ समय पहले काजोल का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो कपड़े बदलती दिखी थीं। फैक्ट चेक में सामने आया कि वो एक डीपफेक वीडियो था, जिसे एक इन्फ्लूएंसर ने पिछले साल जून में बनाया था।

रश्मिका के चेहरे को इन्फ्लूएंसर की बॉडी में मॉर्फ किया गया

कुछ समय पहले रश्मिका मंदाना का भी एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद अमिताभ बच्चन, मृणाल ठाकुर, नाग चैतन्य जैसे कई सेलेब्स उनके सपोर्ट में उतरे थे। मामला बढ़ने के कुछ समय बाद उस लड़की जारा पटेल की पहचान की गई, जिसकी बॉडी में रश्मिका का चेहरा इस्तेमाल कर डीपफेक बनाया गया था।उस लड़की ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा था कि उन्हें अपने वीडियो का गलत रूप से इस्तेमाल किए जाने की कोई जानकारी नहीं थी। बाद में पुलिस जांच चली और आरोपी को पकड़ा गया था। आरोपी का तर्क था कि उसने व्यूज पाने के लिए ऐसा वीडियो बनाया था।

क्या है डीपफेक?

डीपफेक एक तरह से फेक वीडियो ही है, हालांकि इसमें इतनी बारीकी से AI टूल का इस्तेमाल कर चेहरा, आवाज या एक्सप्रेशन बदला जाता है कि असली और नकली में फर्क पहचानना मुश्किल होता है।डीपफेक वीडियो के मामले AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) टूल्स आने से ज्यादा बढ़ गए हैं, क्योंकि इन टूल के जरिए आसानी से वीडियो एडिट किए जा सकते हैं।सबसे पहले डीपफेक में फेस मॉर्फिंग होती है, जिससे किसी एक व्यक्ति के शरीर में किसी दूसरे व्यक्ति का चेहरा जोड़ा जाता है। चेहरा बदलने के साथ-साथ किसी व्यक्ति के कपड़े, एक्सप्रेशन और आवाज से भी छेड़छाड़ की जा सकती है।इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ज्यादातर पोर्न साइट में किया जाता है। किसी व्यक्ति की तस्वीरों को न्यूड फोटोज में बदलकर उन्हें इन साइट्स में अपलोड किया जाता है। डीपफेक के आने से आइडेंटिटी का खतरा काफी बढ़ गया है।

The post आलिया भट्ट फिर से हुईं डीपफेक का शिकार, इस पंजाबी एक्ट्रेस से बदल दिया चेहरा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment