आयरलैंड को हराते ही रोहित शर्मा ने रचा इतिहास ,MS Dhoni और विराट कोहली सब को छोड़ा पीछे

नई दिल्लीः भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत बड़े ही शानदार अंदाज़ में की. मेन इन ब्लू ने पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. यह टूर्नामेंट का 8वां मुकाबला रहा, जिसमें टीम इंडिया ने जीत के साथ कई बड़े रिकॉर्ड्स भी कायम कर दिए. तो आइए जानते हैं कि इस मैच में टीम इंडिया ने किन रिकॉर्ड्स पर कब्ज़ा जमाते हुए खुद नंबर वन बनाया.

टी20 विश्व कप में एक टीम के खिलाफ सबसे ज़्यादा जीत

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप में लगातार 8वीं जीत दर्ज की. बांग्लादेश के बाद आयरलैंड दूसरी ऐसी टीम बनी, जिसे भारत ने लगातार 8 मैचों में हराया. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप में एक भी मैच नहीं गंवाया है. आयरलैंड के खिलाफ मेन इन ब्लू ने 8 जीत 2009 से 2024 के बीच हासिल की. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया को लगातार 8 जीत 2009 से 2018 के बीच मिलीं. टी20 विश्व कप में टीमों के खिलाफ भारत की लगातार जीत..

रोहित शर्मा भारत के सबले सफल कप्तान बन गए हैं

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप में आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया है. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए मुकाबले में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान का यह फैसला सही साबित किया और गेंदबाजों के लिए मुफीद पिच पर आयरलैंड के बल्लेबाज सिर्फ 96 रनों पर ऑल-आउट हो गए. इसके जवाब में भारत ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का विकेट गंवाकर मैच अपने नाम किया. वहीं इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा भारत के सबले सफल कप्तान बन गए हैं.

रोहित शर्मा ने महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा

Rohit sharma #RohitSharma pic.twitter.com/2sV7aXYqjS

— RVCJ Sports (@RVCJ_Sports) June 5, 2024

अब तक भारत के लिए इंटरनेशनल मैचों में रोहित शर्मा ने 42 जीते हैं, जबकि हिटमैन की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 55 मैच खेले हैं. वहीं, इस फेहरिस्त में महेन्द्र सिंह धोनी दूसरे पायदान पर हैं. महेन्द्र सिंह धोनी कप्तानी में भारत ने 72 टी20 मैच खेले, जिसमें 41 जीते. इस तरह इन आंकड़ों से साफ है कि रोहित शर्मा ने ना सिर्फ ज्यादा मैच जीते हैं, बल्कि मैच जीतने का प्रतिशत शानदार है. हालांकि, यह देखना होगा कि टी20 वर्ल्ड कप के आगामी मैचों में रोहित शर्मा का प्रदर्शन कैसा रहता है? भारतीय टीम अपने अगले मैच में 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी.बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने के मामले में तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिनकी अगुवाई में भारत ने 50 मैच खेले. इस दौरान भारतीय टीम 30 मैचों को जीतने में सफल रही जबकि 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा.

भारत ने आयरलैंड को आसानी से हराया

भारत-आयरलैंड मैच की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम 16 ओवर में महज 96 रनों पर सिमट गई. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3 ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट झटके. इसके अलावा अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट लिए. हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को 1-1 कामयाबी मिली.

रोहित ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 4000 रन का आंकड़ा किया पार

रोहित ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 4000 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया और विराट कोहली के बाद खेल के तीनों प्रारूपों में 4000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। रोहित ने टी20 विश्व कप में भी 1000 रन बनाए और कोहली के बाद दूसरे भारतीय बने।

600 छक्के लगाने का रिकॉर्ड

रोहित ने 472 इंटरनेशनल मैच खेलकर 600 छक्के पूरा किए हैं. वहीं, इस मामले में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं, गेल ने के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 553 छक्के दर्ज हैं. शाहिद अफरीदी ने 476 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 100 छक्के पूरा करने का रिकॉर्ड क्लाइव लॉयड के नाम है. वहीं, 200 छक्के पूरा करने का रिकॉर्ड सबसे पहले विव रिचर्ड्स के नाम हैं. 300 छक्का सबसे पहले जयसूर्या ने पूरा किया था. 400 छक्का सबसे पहले शाहिद अफरीदी ने पूरा करने का कमाल किया था. 500 छक्का सबसे पहले क्रिस गेल ने पूरे किए थे. वहीं, अब 600 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब सबसे पहले रोहित शर्मा ने पूरा किया है.

टी20 में भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा जीत

आयरलैंड के खिलाफ जीत के साथ रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा जीत के मामले में एमएस धोनी की बराबरी कर ली. रोहित शर्मा की यह 43वीं जीत रही. भारत के लिए टी20 में बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा जीत…

43 जीत- रोहित शर्मा
43 जीत- एमएस धोनी
32 जीत- विराट कोहली.

The post आयरलैंड को हराते ही रोहित शर्मा ने रचा इतिहास ,MS Dhoni और विराट कोहली सब को छोड़ा पीछे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment