अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही,टेक्सास में तूफान से 19 की मौत

नई दिल्ली – शनिवार रात (स्थानीय समय) उन राज्यों में भयंकर तूफान आया, जहां तापमान बहुत अधिक चल रहा है।टेक्सास का कुक काउंटी, डलास के उत्तर में और डेंटन काउंटी सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से हैं, जहां सात लोगों की मौत हो गई.कुक काउंटी के शेरिफ रे सैपिंगटन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि अधिकारियों को मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।उन्होंने कहा कि इस बीच खोज एवं बचाव अभियान जारी है और उन्हें जीवित बचे लोगों के मिलने की उम्मीद है।

टॉरनेडो के कारण कई इमारतें

अमेरिकी मौसम विभाग ने इन तीनों राज्यों में आज (27 मई) को बवंडर और भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। टॉरनेडो के कारण कई इमारतें, बिजली, गैस लाइनें और एक ईंधन स्टेशन तबाह हो गए।वाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं। मौके पर रेस्क्यू टीम को भेजा गया है। इलिनोइस, केंटकी, मिसौरी और टेनेसी शहरों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। यहां बेसबॉल के आकार के ओले गिर रहे हैं। इसकी वजह से 40 लाख से ज्यादा लोग डर के साए में जी रहे हैं। इन राज्यों में हवा 136 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है।

इमरान खान के करीबी शाह महमूद कुरैशी पर आठ और मामले दर्ज

पाकिस्तान के पूर्व प्रधामंत्री इमरान खान के करीबी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पर पुलिस ने आठ और आरोप लगाए हैं। खान की गिरफ्तारी के बाद नौ मई 2023 को हुई हिंसा के मामले में उन पर आरोप लगाए गए हैं। वर्तमान में कुरैशी विभिन्न मामले में अदियाला जेल में बंद हैं। पीटीआई प्रवक्ता का कहना है कि पीटीआई संस्थापक खान की विचारधारा पर दृढ़ता से टिके रहने के लिए कुरैशी को दंडित किया जा रहा है। देश में अराजकता नई ऊंचाईयों पर पहुंच रही है।

सुपरसेल तूफान की आशंका

राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार,ऐसे तूफान के बीच एक विशेष प्रकार की घड़ी जारी की जाती है। ये केवल तभी जारी की जाती है जब क्षेत्र में कम से कम EF2-शक्ति वाले और लंबे समय तक रहने वाले कई तूफान आने की संभावना है।मौसम विभाग के मुताबिक, कई क्षेत्रों में आज शाम तक सुपरसेल तूफान आने की संभावना है। इनमें से कुछ तूफान के तेज होने की संभावना है। साथ-साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई जा रही है।इसके साथ ही तूफान पूर्वानुमान केंद्र ने कई संभावित बवंडरों की चेतावनी जारी की रहै, जिसमें बेसबॉल से भी बड़े ओले गिरने और 85 मील प्रति घंटे की रफ्तार से व्यापक हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 25 मई को आए तूफान की वजह से करीब 100 लोग घायल हो गए थे।

The post अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही,टेक्सास में तूफान से 19 की मौत appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment