अमित शाह ने एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण ख़त्म करने का नहीं किया ऐलान -जाने वीडियो का सच

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव के बीच कई वीडियो ऐसे हैं जिसे एडिट कर एआई की मदद से छेड़छाड़ कर वायरल किया जाता है। ऐसा ही एक वीडियो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का है। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अमित शाह चुनाव के बाद एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण को खत्म करने की बात कह रहे हैं। वीडियो सामने आते ही लोग भी इसकी आलोचना करने लगे। पड़ताल करने पर यह वीडियो फर्जी पाया गया। गृह मंत्रालय ने भी इसके खिलाफ सख्त ऐक्शन का आदेश दिया जिसके बाद दो लोगों को अब तक गिरफ्तार भी किया जा चुका है। अमित शाह के इस एडिटेड वीडियो को कांग्रेस से जुड़े कई सोशल मीडिया अकाउंट, जैसे पार्टी की तेलंगाना और झारखंड इकाइयों द्वारा भी शेयर किया गया था।

गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, “भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो गैर-संवैधानिक एससी, एसटी और ओबीसी के रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे.” इस वीडियो के ज़रिये तमाम सोशल मीडिया यूज़र्स भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और अमित शाह की आलोचना कर रहे हैं और एससी,एसटी,ओबीसी आरक्षण विरोधी होने का आरोप लगा रहे हैं.एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया, “भाजपा की सरकार बनेगी तो ओबीसी , एससी , एसटी का आरक्षण खत्म करेंगे : अमित शाह. अब यह देखना दिलचस्प रहेगा की ओबीसी , एससी और एसटी वर्ग इस बात का जवाब कैसे देता है. #जागोदलितपिछड़ों” पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें. ऐसे ही दावों के साथ शेयर किये गए अन्य पोस्ट यहां, यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

वायरल वीडियो में क्या था?

एक्स पर एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया कि भाजपा की सरकार बनेगी तो ओबीसी , एससी , एसटी का आरक्षण खत्म करेंगे:अमित शाह। अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग इस बात का जवाब कैसे देता है। #जागोदलितपिछड़ों” पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें. ऐसे ही दावों के साथ शेयर किये गए अन्य पोस्ट यहां, यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं। हालांकि, यह वीडियो एडिटेड है। दरअसल, अमित शाह ने 2023 में तेलंगाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुसलमानों के लिए आरक्षण खत्म करने की बात कही थी।

The post अमित शाह ने एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण ख़त्म करने का नहीं किया ऐलान -जाने वीडियो का सच appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment