अमित शाह के डीपफेक वीडियो केस में बड़ी कार्रवाई, गुजरात से 2, असम से 1 शख्स गिरफ्तार

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियां चल रही हैं तो आज की प्रमुख खबर चुनावी रैलियां रहेंगी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे आज उत्तर गुजरात के डीसा और हिम्मतनगर में चुनावी रैली करेंगे। इसके अलावा बनासकांठा और साबरकांठा में भी चुनावी जनसभा करेंगे। इसके अलावा कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी असम के डुबरी में जनसभा करेंगी। गृहमंत्री अमित शाह BJP उम्मीदवार माधवी लता के पक्ष हैदराबाद में रैली करेंगे।

Contents
तेलंगाना CM रेवंत रेड्‌डी से पूछताछ की जाएगीअमित शाह के डीपफेक वीडियो केस में बड़ा अपडेटIFSO यूनिट ने कुल 5 लोगों को मामले में नोटिस दियापुलिस कर रही है मामले की जांचभाजपा IT हेड ने पोस्ट कर शिकायत की थीकांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने बीजेपी पर लगाया आरोपमहाराष्ट्र कांग्रेस (युवा) के सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ मामला दर्जक्या है अमित शाह का डीपफेक वीडियो मामला?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीगृह मंत्री अमित शाहतेलंगाना मुख्यमंत्री रेवंत रेड्‌डी बोलेअसम से गिरफ्तार हुआ वीडियो एडिट करने वालागुजरात के अहमदाबाद से 2 गिरफ्तारियांरेवंत रेड्डी के अलावा 6 और नेताओं को नोटिसदिल्ली पुलिस ने फेसबुक और X से मांगी जानकारी

तेलंगाना CM रेवंत रेड्‌डी से पूछताछ की जाएगी

चुनावी रैलियों के अलावा आज गृह मंत्री अमित शाह के फेक वीडिया केस में तेलंगाना CM रेवंत रेड्‌डी से पूछताछ की जाएगी। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला केस की सुनवाई रांची की PMLA कोर्ट में होगी। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के दर्शन और पूजा अर्चना करेंगी। IPL के 17वें सीजन में आज चेन्नई के क्रिकेट ग्राउंड में चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स इलेवन के बीच रोमांचक मुकाबला खेला जाएगा।

अमित शाह के डीपफेक वीडियो केस में बड़ा अपडेट

गृह मंत्री अमित शाह के डीपफेक वीडियो केस में बड़ा अपडेट आया है। सूत्रों के मुताबिक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और बाकी 4 नेताओं के वकील की तरफ से ईमेल करके वक्त मांगा गया है और आज पूछताछ के लिए आ पाने में असमर्थता जताई गई है। हालांकि अभी तक दिल्ली पुलिस की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है कि समय मांगा गया है, लेकिन सूत्रों से खबर बाहर आई है।

IFSO यूनिट ने कुल 5 लोगों को मामले में नोटिस दिया

दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने तेलंगाना के कांग्रेस अध्यक्ष, जो प्रदेश के मुख्यमंत्री भी हैं, समेत कुल 5 लोगों को मामले में नोटिस दिया था। नोटिस में 1 मई की सुबह साढ़े 10 बजे पूछताछ के लिए यूनिट के दफ्तर आने को कहा गया था, लेकिन उसके पहले ही वकील के द्वारा कुछ दिन की मोहलत मांगी गई है। IFSO यूनिट ने वीडियो की जांच करते हुए कुल 16 लोगों को नोटिस दिया था।

पुलिस कर रही है मामले की जांच

पुलिस यह भी जांच कर रही है कि एडिटिंग किसने की। सतीश वंसोला ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर साझा किया। आरबी बारिया ने अपने फेसबुक हैंडल से वीडियो भी वायरल किया। कल पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है। यह वीडियो संपादक के पास कैसे पहुंचा, इसकी जांच चल रही है। तेलंगाना की एक बैठक का वीडियो मिला है।

भाजपा IT हेड ने पोस्ट कर शिकायत की थी

कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने बीजेपी पर लगाया आरोप

इस मामले में कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कहा कि सतीश वंसोला मेरे पीए भाई नहीं हैं। मैं और दलित भाई उनके सम्मान के लिए कोई भी लड़ाई लड़ेंगे। बीजेपी चुनिंदा लोगों को निशाना बनाती है। फर्जी खबरें चलाने के लिए बीजेपी आईटी सेल चलाती है।

महाराष्ट्र कांग्रेस (युवा) के सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के डीपफेक वीडियो साझा करने के आरोप में महाराष्ट्र कांग्रेस (युवा) के सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में मुंबई बीजेपी नेता प्रतीक करपे ने मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल सोशल मीडिया पर अमित शाह का भाषण देने वाला एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हुआ जो फर्जी था।

क्या है अमित शाह का डीपफेक वीडियो मामला?

27 अप्रैल को सोशल मीडिया पर अमित शाह का एक फेक वीडियो वायरल हुआ। इसे तेलंगाना कांग्रेस और CM रेवंत रेड्डी ने शेयर किया था। इसमें वे SC-ST और OBC के आरक्षण को खत्म करने की बात करते दिख रहे हैं। PTI की फैक्ट चैक यूनिट ने कहा कि मूल वीडियो में अमित शाह ने तेलंगाना में मुसलमानों के लिए असंवैधानिक आरक्षण हटाने की बात कही थी।इस मामले को लेकर 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को समन जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जो लोग भाजपा सरकार का सामना नहीं कर पा रहे हैं, वो तकनीक का गलत इस्तेमाल कर फेक वीडियो फैला रहे हैं। जब उनके झूठ काम नहीं कर रहे हैं, तब वो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से मुझ जैसे नेताओं का चेहरा इस्तेमाल कर रहे हैं और मोहब्बत की दुकान पर फेक वीडियो बेच रहे हैं। विपक्षी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर मेरे जैसे नेताओं के बयानों को तोड़मरोड़ रहे हैं।

गृह मंत्री अमित शाह

सबसे पहले कांग्रेस ने संयुक्त आंध्र प्रदेश में मुसलमानों को आरक्षण दिया। कर्नाटक में उन्होंने रातों-रात बिना किसी सर्वे, पिछड़ापन तय किए बगैर सारे मुसलमानों को OBC कैटेगरी में डालकर उनके लिए 4% का कोटा रिजर्व कर दिया, इससे पिछड़ा वर्ग का रिजर्वेशन कटा है। कांग्रेस अब प्रचार कर रही है कि भाजपा 400 पार करने के बाद संविधान बदल देगी और आरक्षण को समाप्त कर देगी। ये दोनों चीजें निराधार और तथ्यहीन है।

तेलंगाना मुख्यमंत्री रेवंत रेड्‌डी बोले

दिल्ली पुलिस के समन के बाद रेवंत रेड्डी ने कर्नाटक के कलबुर्गी में कहा- मुझे पता चला है कि दिल्ली पुलिस भी तेलंगाना कांग्रेस के दफ्तर पर पहुंच गई है। सोशल मीडिया पर किसी ने कुछ पोस्ट किया और वे लोग तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष और तेलंगाना के सीएम को गिरफ्तार करने चले आए। कोई भी उनसे डरने नहीं वाला है। हम उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे।

असम से गिरफ्तार हुआ वीडियो एडिट करने वाला

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 29 अप्रैल को पोस्ट शेयर की। उन्होंने बताया कि अमित शाह का वीडियो एडिट करने वाले को असम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि आरोपी का नाम रीतोम सिंह है।

गुजरात के अहमदाबाद से 2 गिरफ्तारियां

गुजरात के अहमदाबाद में साइबर क्राइम पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक का नाम सतीश वंसुला है और दूसरे का नाम आरबी बारिया है। वंसुला कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी के पीए हैं और बारिया आम आदमी पार्टी (AAP) कार्यकर्ता।

रेवंत रेड्डी के अलावा 6 और नेताओं को नोटिस

रेवंत रेड्डी के अलावा समाजवादी पार्टी नेता, झारखंड और नगालैंड के 2 कांग्रेस नेता। असम के 3 अपोजिशन लीडर को नोटिस भेजा गया है। दिल्ली पुलिस ने अपनी टीमों को झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और नगालैंड में जांच के लिए भेजा है।

दिल्ली पुलिस ने फेसबुक और X से मांगी जानकारी

दिल्ली पुलिस ने गृहमंत्री के एडिटेड वीडियो को लेकर X और फेसबुक को लेटर भी लिखा है। साथ ही दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जानकारी मांगी है कि ये एडिटेड वीडियो किस अकाउंट से पोस्ट किया गया है। जिन्होंने वीडियो पोस्ट किया, उन्हें समन भेजा जा रहा है।

The post अमित शाह के डीपफेक वीडियो केस में बड़ी कार्रवाई, गुजरात से 2, असम से 1 शख्स गिरफ्तार appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment