अनसूया सेन गुप्ता ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता

मुंबई – बल्गेरियाई निर्देशक कॉन्स्टेंटिन बोजानोव की हिंदी भाषा की फिल्म “द शेमलेस” के लीड स्टार्स में से एक अनसूया सेनगुप्ता ने 2024 कान्स फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टन रिगार्ड कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। कोलकाता की रहने वाले सेनगुप्ता इस कैटेगरी का टॉप अवॉर्ड जीतने वाली पहले भारतीय कलाकार हैं। यह इस प्रेस्टीजियस फिल्म फेस्टिवल में भारत के लिए एक अहम मील का पत्थर है. ये फेस्टिवल शनिवार 25 मई को खत्म होगा।

77वें कान फिल्म फेस्टिवल

77वें कान फिल्म फेस्टिवल में भारतीय सितारों ने अपना जलवा बिखेरा। कई मशहूर सितारों ने रेड कार्पेट की शोभा बढ़ाई। कान फिल्म फेस्टिवल 2024 में भारतीय अभिनेत्री अनसूया सेन गुप्ता ने देश का मान बढ़ाया है। कान फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतने वाली वह पहली अभिनेत्री हैं। उन्हें अपनी फिल्म ‘द शेमलेस’ (2024) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। इस फिल्म का निर्देशन कॉन्स्टेंटिन बोजानोव ने किया है। फिल्म में अनसूया ने एक सेक्स वर्कर के किरदार में हैं, जो एक पुलिस वाले की हत्या करके वैश्यालय भाग जाती है।

अनसूया ने इस ऐतिहासिक अवार्ड जीता

अनसूया ने इस ऐतिहासिक अवार्ड को ‘दुनिया भर में समलैंगिक समुदाय और अन्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों को बहादुरी से एक ऐसी लड़ाई लड़ने के लिए जो उन्हें नहीं लड़नी चाहिए’ को समर्पित किया है।अपनी स्पीच में अनसूया ने कहा, अपनी समानता के लिए लड़ने के लिए आपका समलैंगिक होना जरूरी नहीं है, यह समझने के लिए कि आपको मुख्यधारा से हटाना दयनीय है, तो फिर आपको ऐसे समुदाय में जाने की जरुरत नहीं है।

समलैंगिक समुदाय को समर्पित किया अवॉर्ड

अनसुइया ने यह अवॉर्ड दुनियाभर में समलैंगिक समुदाय और हाशिए पर रहने वाले अन्य समुदायों को समर्पित किया है। एक्ट्रेस ने स्टेज पर कहा कि ये सभी समुदाय बहादुरी से एक ऐसी लड़ाई लड़ रहे हैं जो उन्हें नहीं लड़नी चाहिए। उन्हें समाज में बराबरी का हक पाने के लिए लड़ना पड़ रहा है।’

इसी कैटेगरी में फिल्म को भी मिला था नॉमिनेशन

जिस कैटेगरी में अनसुइया ने यह अवॉर्ड जीता है उसी कैटेगरी में इस फिल्म को भी नॉमिनेशन मिला था। हालांकि, फिल्म यह अवॉर्ड अपने नाम नहीं कर पाई।

मसाबा का सेट डिजाइन कर चुकी हैं अनसूया

अनसूया सेन गुप्ता मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली हैं। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में किया। बता दें कि अभिनेत्री ने नेटफ्लिक्स के शो मसाबा-मसाबा का सेट डिजाइन किया था। एक साक्षात्कार में अनसूया ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा, ‘जब मुझे यह खबर कॉन्स्टेंटिन ने बताई की हमारी फिल्म कान के लिए नामित हो गई है, मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ी थी।’

The post अनसूया सेन गुप्ता ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment